Letter to friend about the importance of time in Hindi

Here we are with a letter to friend about the importance of time in Hindi-अपने सहेली को समय का महत्व समझाते हुए पञ लेखन describing about the value of time and how time management can help us in our life.

सहेली को समय का महत्व समझाते हुए पञ लेखन

20994/165, गणेश पूरा
नई दिल्ली- ११००३५
15 सितम्बर, 2017

प्रिय चेतना,

प्रिय सखी तुम्हारी वार्षिक परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं और मैं जानती हूँ की तुम परीक्षाओं को लेकर हमेशा से ही नर्वस रहती हों । परन्तु अगर तुम समय का सही उपयोग करते हुए अपनी परीक्षा की तैयारी करोगी तो तुम्हे कभी भी असफलता नहीं देखनी पड़ेगी। आज का मेरा पत्र तुम्हें समय के महत्त्व को समझाते हुए ही हैं। यदि हम इतिहास के पन्नों को पलट कर देखते हैं तो पाते हैं कि दुनिया के सभी महान व्यक्तियों ने समय का सदुपयोग करते हुए इसके सही मूल्य को समझा।

समय बहुत ही अनमोल होता हैं अगर एक बार चला जाएँ तो कभी वापस नहीं आता। यह हर पल नियमित रूप से चलता रहता है और कभी भी किसी की प्रतीक्षा नहीं करता। समय उन लोगों को नष्ट कर देता है जो उसे नष्ट करते हैं। इसलिए यह अत्यधिक आवश्यक के की हम समय के साथ कदम से कदम मिलाकर चले । एक पुरानी कहावत के अनुसार “समय और ज्वार किसी की प्रतीक्षा नहीं करते। समय का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए हमें हमेशा जागरूक होना चाहिए। जीवन में सफलता या असफलता, समय के सदुपयोग पर ही निर्भर करती है। इसलिए तुम्हे भी अपने समय का सही उपयोग करना सीखना होगा तभी तुम अपने जीवन में सफल हो पाओगी।

समय के मूल्य को मापा नहीं जा सकता, ना ही इसे किसी और वस्तु से बदला जा सकता। समय का महत्व धन से भी अधिक है क्योंकि खर्च किया गया धन फिर से अर्जित किया जा सकता है, लेकिन खर्च किए गए समय को वापिस कमाया नहीं जा सकता। यदि हम जीवन में कुछ बेहतर करना चाहते हैं, तो हमें उचित प्रतिबद्धता, समर्पण और समय का सही उपयोग करना सीखना होगा । अगर हमने अपना समय खो दिया, तो समझो हमने सबकुछ खो दिया।

आशा हैं तुम्हे समय का महत्व समझ आ गया होगा व भविष्य में तुम समय का सदुपयोग करते हुए अपने सभी काम समय पर पुरे करोगी जिससे तुम्हारा जीवन सुखमय व सार्थक होगा।

शेष अन्य पत्र में ।

तुम्हारी सखी
पूजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: